लोकसभा चुनाव 2019: 7 चरण में चुनाव, 23 मई को आएंगे नतीजे

लोकसभा चुनाव की तारीखों का घोषणा हो गई है. इस बार चुनाव सात चरणों में होंगे. इसकी घोषणा भारत के मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने की है.

11 अप्रैल को पहले चरण के लिए वोट डाले जाएंगे. जबकि 19 मई को सातवें चरण के लिए वोट डाले जाएंगे.

दिल्ली के विज्ञान भवन में हुई प्रेस कॉन्फ्रेंस में मुख्य चुनाव आयुक्त अरोड़ा ने कहा कि इस बार 90 करोड़ लोग वोट डालेंगे, जबकि 10 लाख मतदाता केंद्र स्थापित किए जाएंगे. 18 से 19 साल के डेढ़ करोड़ वोटर इस चुनाव में पहली बार हिस्सा लेंगे. मुख्य चुनाव आयुक्त के मुताबिक आठ करोड़ 43 लाख नए मतदाता इस बार अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे. साथ ही चुनावी आचार संहिता भी रविवार से अर्थात आज से लागू हो गई है.

चुनाव आयोग के मुताबिक, पहले चरण में 20 राज्यों के 91 निर्वाचन क्षेत्रों में चुनाव होंगे. दूसरे चरण में 13 राज्यों के 97 निर्वाचन क्षेत्रों में वोट डाले जाएंगे. तीसरे चरण में 14 राज्यों के 115 निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान होगा, जबकि चौथे चरण में नौ राज्यों के 71 निर्वाचन क्षेत्रों में वोट पड़ेंगे. वहीं, पांचवें चरण में सात राज्यों में 51 निर्वाचन क्षेत्रों में चुनाव होगा. छठे चरण में सात राज्यों के 59 निर्वाचन क्षेत्रों में वोट डलेंगे, जबकि अंतिम चरण में आठ राज्यों के 59 निर्वाचन क्षेत्रों में लोग अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे.

कौन से चरण में कब होंगे चुनावः पहला चरण – 11 अप्रैल दूसरा चरण – 18 अप्रैल तीसरा चरण – 23 अप्रैल चौथा चरण – 29 अप्रैल पांचवा चरण – 6 मई छठा चरण – 12 मई सातवां चरण – 19 मई वोटों की गिनती – 23 मई.

कोई भी शख्स आचार संहिता के उल्लंधन की जानकारी एक एंड्रॉयड एप के जरिए दे सकता है. शिकायतकर्ता की पहचान उजागर नहीं की जाएगी. और इस पर जांच करक एक्शन लिया जाएगा.

इसके अलावा ईवीएम मशीन को जीपीएस के जरिए ट्रैक किया जाएगा. मतदान के 48 घंटे पहले लाउडस्पीकर पर बैन रहेगा. हर संवेदनशील स्थान पर सीआरपीएफ तैनात होगी.

शेयर करें
  • 6
    Shares

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here