रेलवे स्टेशनों पर होगी हवाई अड्डों जैसी सुरक्षा चेकिंग, ट्रेन छूटने से 20 मिनट पहले पहुंचना होगा

देश के हवाई अड्डों पर मौजूद सुरक्षा चेकिंग व्यवस्था की तर्ज पर अब रेलवे स्टेशनों पर भी ऐसी व्यवस्था लागू करने की योजना बनाई गई है. रेलवे ने सुरक्षा व्यवस्था को अधिक पुख़्ता करने के लिए इस योजना को तैयार किया है.

अगर सुरक्षा चेकिंग व्यवस्था लागू हो जाती है तो यात्रियों को ट्रेन पकड़ने के लिए तय समय से 20 मिनट पहले स्टेशन पहुंचना होगा, ताकि सुरक्षा चेकिंग की प्रक्रिया पूरी की जा सके.

रेलवे सुरक्षा बल के महानिदेशक अरुण कुमार ने बताया कि उच्च तकनीक वाली इस सुरक्षा योजना को प्रयागराज  (इलाहाबाद) रेलवे स्टेशन पर लागू किया गया है, जहां कुंभ के मौके पर बड़ी संख्या में यात्री पहुंचने वाले हैं.

इसके अलावा कर्नाटक के हुबली रेलवे स्टेशन पर भी यह व्यवस्था लागू की गई है. साथ ही 202 अन्य रेलवे स्टेशनों पर योजना को लागू करने के लिए खाका तैयार है. बहरहाल, एयरपोर्टों के उलट यात्रियों को घंटों पहले आने की जरूरत नहीं होगी, बल्कि प्रस्थान समय से केवल 15-20 मिनट पहले आना होगा.

नई व्यवस्था के तहत ट्रेनोें के आगमन से पहले स्टेशनों को सील किया जायेगा. सबसे पहले स्टेशनों पर ओपनिंग प्वाइंट की पड़ताल होगी. फिर तय होगा कि किन्हें बंद किया जा सकता है.
कुछ जगहों पर स्थाई दीवारों के माध्यम से बंद किया जायेगा. कुछ ओपनिंग प्वाइंट की  निगरानी रेलवे सुरक्षा बल करेगा. कुछ जगहों पर अस्थाई दरवाजे तैयार  होंगे. हर एंट्री प्वाइंट पर रैंडम सिक्यॉरिटी चेक होगा.

 

शेयर करें
  • 1
    Share

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here