बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री खालिदा जिया को सात साल की कैद की सजा

बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री खालिदा जिया को ढाका की एक अदालत ने भ्रष्टाचार के एक मामले में सात साल की कैद की सजा सुनाई है.

बांग्लादेश नेशनल पार्टी यानी बीएनपी प्रमुख खालिदा जिया के अलावा इस मामले तीन अन्य लोगों को भी  सात साल की जेल हुई है. पूर्व प्रधानमंत्री के खिलाफ सात साल पहले ये मामला दर्ज किया गया था. सोमवार को जज मोहम्मद अख़्तरुजजमान ने ढाका के नाज़ीमुद्दीन रोड स्थित पुरानी केंद्रीय जेल में बनाई गई अस्थाई अदालत परिसर में  10 लाख बांग्लादेशी टाका का जुर्माना लगाते हुए ये सजा सुनाई.

जुर्माना नहीं देने के एवज में छह महीने अतिरिक्त जेल में रहना होगा. फिलहाल  खालिदा जिया भ्रष्टाचार के एक और मामले में पांच साल की सजा काट रही हैं. उन्हें फरवरी महीने में जेल भेजा गया था.

अदालत ने अपने आदेश में बांग्लादेश सरकार को जिया चैरिटेबल ट्रस्ट के नाम पर खरीदी गई भूमि जब्त करने की भी अनुमति दी है.

एंटी-करप्शन कमिशन ने 8 अगस्त, 2011 को बांग्लादेश के तेजगांव पुलिस स्टेशन में जिया चैरिटबल ट्रस्ट में भ्रष्टाचार को लेकर खालिदा के खिलाफ मामला दर्ज कराया था.

मुकदमे के अनुसार खालिदा ने सत्ता का दुरुपयोग करते हुए अज्ञात स्रोतों से अपने ट्रस्ट के लिए सवा तीन करोड़ टाका का फंड लिया था. 16 जनवरी, 2012 को उनके खिलाफ आरोपपत्र दाखिल होने के बाद इस मामले की सुनवाई 19 मार्च, 2013 से शुरू हो गई थी.

शेयर करें
  • 2
    Shares

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here