कर्नाटक में भाजपा को सरकार बनाने का न्योता

कर्नाटक के राज्यपाल वजुभाई वाला ने बीजेपी विधायक दल के नेता बीएस येदियुरप्पा को सरकार बनाने का न्योता दे दिया है. वह बृहस्पतिवार सुबह 9 बजे मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. उन्हें बहुमत साबित करने के लिए 15 दिन का समय मिला है.

बीजेपी को सरकार बनाने का न्योता मिलने से कांग्रेस और जनता दल सेक्युलर (जेडीएस )भड़क गए हैं. कांग्रेस ने राज्यपाल पर बीजेपी की कठपुतली होने का आरोप लगाया . कांग्रेस इस फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट पहुंच गई है.

इससे पहले कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने ट्वीट करते हुए कहा, ‘प्रधानमंत्री और बीजेपी ने आज कर्नाटक के राज्यपाल के हाथों ‘संविधान का एनकाउंटर’  कर डाला. वजुभाई वाला  संविधान की सेवा करने के बजाय बीजेपी के हाथों की कठपुतली बन गए हैं.’

उधर, वरिष्ठ कांग्रेस नेता पी चिदंबरम ने कहा कि राज्यपाल ने येदियुरप्पा को ‘104 को 111 बनाने’ के लिए 15 दिन का समय दे दिया है.

येदियुरप्पा को न्योता मिलने की पहली पुष्टि प्रदेश बीजेपी के प्रवक्ता सुरेश कुमार के ट्वीट से की गई. कर्नाटक में कुल 222 सीटों पर चुनाव हुए थे, जिसमें से बीजेपी को 104, कांग्रेस को 78 और जेडीएस को 37 सीटें मिली थीं.

बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी के तौर पर उभरी लेकिन वो बहुमत से चूक गई. ऐसी स्थिति में कांग्रेस ने बीजेपी को सत्ता से दूर रखने के लिए तीसरे नंबर की पार्टी जेडीएस को समर्थन का ऐलान कर दिया था. इसके बाद जेडीएस नेता एचडी कुमारस्वामी ने भी राज्यपाल के सामने सरकार बनाने का दावा पेश किया था. कांग्रेस और जेडीएस के पास कुल मिलाकर 115 सीटें हैं जो बहुमत के आंकड़े से तीन अधिक हैं.

शेयर करें
  • 3
    Shares

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here