सिक्किम के पवन चामलिंग सबसे लंबा राज करने वाले मुख्यमंत्री

सिक्किम के पवन कुमार चामलिंग ने भारतीय इतिहास में सबसे अधिक समय तक मुख्यमंत्री बने रहने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है.

उन्होंने ज्योति बसु का लंबे समय तक मुख्यमंत्री रहने का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. पश्चिम बंगाल में सीपीएम की 34 साल की सरकार में ज्योति बसु 23 साल 137 दिन तक मुख्यमंत्री रहे. बसु 21 जून, 1977 से पांच नवंबर 2000 तक बंगाल के मुख्यमंत्री रहे. इस दौरान उन्होंने कुल 8,358 दिन राज किया.

वहीं पवन कुमार चामलिंग 12 दिसंबर, 1994 में सिक्किम के मुख्यमंत्री बने, जो आज तक राज्य के मुख्यमंत्री बने हुए हैं. इतने सालों तक सिक्किम का मुख्यमंत्री बने रहने का श्रेय अपने माता-पिता को देते हुए चामलिंग कहते हैं, ‘इसका श्रेय में राज्य की जनता को भी देना चाहूंगा, क्योंकि उन्होंने मुझपर विश्वास किया. मेरा समर्थन किया. उन्हीं की दुआओं की वजह से मैं इतने सालों तक राज्य का प्रतिनिधित्व कर पाया हूं.’

चामलिंग के इस रिकॉर्ड पर सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट के प्रवक्ता कहते हैं कि मुख्यमंत्री के मामले में उनके नेता ऐसा रिकॉर्ड स्थापित करेंगे जिसे तोड़ पाना बहुत मुश्किल होगा. प्रवक्ता आगे कहते हैं कि 67 साल के चामलिंग का कार्यकाल पूरा होने में अभी एक साल का समय और बचा है. अभी भी बहुत से लोगों का मानना है कि राज्य में अगले साल होने वाले चुनाव में चामलिंग अन्य उम्मीदवारों के मुकाबले राज्य का प्रतिनिधित्व करने के लिए काफी मजबूत दावेदार होंगे.

वहीं चामलिंग से जब भविष्य की योजनाओं को लेकर सवाल पूछा गया तो उन्होंने कहा कि वह शरीर से बूढ़ा हो सकते हैं लेकिन दिमाग से नहीं. इससे पहले इतने सालों तक पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री रहे ज्योति बसु ने अंतर्राष्ट्रीय समुदाय का ध्यान अपनी तरफ आकर्षित किया था.

हालांकि लेफ्ट सरकार ने कभी उनके रिकॉर्ड का जश्न नहीं मनाया. दूसरी तरफ सूत्रों का कहना है कि अब लंबे समय तक मुख्यमंत्री बने रहने का रिकॉर्ड बना चुके चामलिंग की भी किसी तरह जश्न मनाने की योजना नहीं है. हालांकि यह खबर भी आ रही है कि पार्टी  समर्थक उनके आवास पर जश्न मना सकते हैं.

शेयर करें
  • 5
    Shares

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here