त्रिपुरा, नगालैंड, मेघालय में किसकी सरकार?

पूर्वोत्तर के तीन राज्यों मेघालय, नगालैंड और त्रिपुरा में किसकी सरकार बनेगी? इस सवाल का जवाब आज (शनिवार) करीब 11 बजे के बाद साफ हो जाएगा.

कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच तीनों राज्यों में सुबह 8 बजे से मतगणना शुरू हो रही हैं.  त्रिपुरा में जहां सत्तारूढ़ सीपीएम और बीजेपी के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिल रही है. वहीं मेघालय और नगालैंड में भी यह देखना दिलचस्प होगा कि बीजेपी अपनी विजय पताका लहराने में कामयाब होती है या नहीं.

एग्जिट पोल की मानें तो इन तीनों राज्यों में इस बार बीजेपी एक बड़ी ताकत के रूप में उभरेगी. दो एग्जिट पोल में यह कहा गया है कि त्रिपुरा में 25 साल से शासन कर रही वाम  मोर्चे की सरकार हार रही है और बीजेपी की नई सरकार बन जाएगी. इन राज्यों के चुनावी परिणाम से पूर्वोत्तर राज्यों के अलावा, देश की राजनीति पर भी गहरा असर पड़ना तय है.

त्रिपुरा में 18 फरवरी को मतदान हुआ था, जबकि नगालैंड और मेघालय में 27 फरवरी को वोट डाले गए थे. इन तीन राज्यों में विधानसभा की 60-60 सीटें हैं, लेकिन अलग-अलग कारण से तीनों में 59-59 सीटों पर मतदान हुआ है.

त्रिपुरा के अतिरिक्त मुख्य चुनाव अधिकारी तापस राय ने बताया कि सभी 59 विधानसभा क्षेत्रों की मतगणना एक साथ करने के लिए त्रिपुरा में 20 स्थानों पर 59 मतगणना केंद्र बनाए गए हैं. मतगणना की पूरी प्रक्रिया की विडियोग्राफी कराई जाएगी.

वहीं मेघालय के मुख्य चुनाव आयुक्त एफआर खारकोंगर ने बताया, वोटिंग के दौरान स्ट्रॉग रूम की सुरक्षा के लिए केंद्रीय पैरामिलिट्री फोर्स की 11 कंपनियां नियुक्त की गई हैं. पुलिस ने प्रदेश में पर्य़ाप्त सुरक्षा के इंतजाम किए है.

 

शेयर करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here