IPL-11 के लिए 1122 खिलाड़ियों की लगेगी बोली

इंडियन प्रीमियर लीग यानी आईपीएल -11 के लिए बेंगलुरु में 27-28 जनवरी को खिलाड़ियों की बोली लगेगी. इसके लिए देश-विदेश के करीब 1122 खिलाड़ियों ने रजिस्ट्रेशन कराया है. आईपीएल में यह पहला मौका है जब ऑक्शन में एक हजार से ज्यादा खिलाड़ी शामिल होंगे. इनमें इंग्लैंड टीम के कप्तान जो रूट, क्रिस गेल, गौतम गंभीर और युवराज सिंह जैसे नाम हैं. आईपीएल नीलामी में यह पहला मौका है जब दिग्गज बल्लेबाज जो रूट ने आईपीएल के लिए अपना आवेदन भरा है.

जबकि विराट कोहली, एमएस धोनी जैसे करीब 18 खिलाड़ियों को अलग-अलग टीमों ने पहले ही रिटेन कर लिया है.

आईपीएल समिति ने सभी आठ फ्रेंचाइजी के पास इन खिलाड़ियों की लिस्ट भेज दी है. इस लिस्ट में कुल 840 भारतीय खिलाड़ियों की बोली लगनी है, जिसमें 62 ख़िलाड़ी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में हिस्सा ले चुके हैं जबकि 778 ख़िलाड़ी घरेलू क्रिकेट से चुने गए हैं. इसके साथ ही 282 विदेशी खिलाड़ियों ने भी आईपीएल नीलामी के लिए आवेदन भरा है, जिसमें अंतरराष्ट्रीय और घरेलू ख़िलाड़ी शामिल हैं.

282 विदेशी खिलाड़ियों में सबसे ज्यादा 58 खिलाड़ियों ने ऑस्ट्रेलिया से आवेदन भरा है और दक्षिण अफ्रीका से 57 खिलाड़ियों ने आवेदन की क्रिया को पूरा किया है. इसके साथ ही श्रीलंका और वेस्टइंडीज से 39-39 खिलाड़ियों ने आईपीएल में खेलने की इच्छा जाहिर की है, जबकि न्यूज़ीलैंड से 30 और इंग्लैंड के 20 ख़िलाड़ी आईपीएल में हिस्सा ले सकते हैं. इन सभी देशों के अलावा अफगानिस्तान से 13, बांग्लादेश से 8, ज़िम्बाब्वे से 7, आयरलैंड और अमेरिका से 2 और स्कॉटलैंड से 1 ख़िलाड़ी ने आईपीएल नीलामी में शामिल होने का फैसला किया है.

आईपीएल 2018 में खिलाड़ियों को रिटेन करने की प्रक्रिया पहले ही पूरी हो चुके हैं, तो कुछ खिलाड़ियों को ‘राइट टू मैच’ के तहत नीलामी में ही खरीदा जायेगा. इस बार आईपीएल फ्रेंचाइजी के पास कुल 80 करोड़ रुपए की सीमा तय की गई, जिससे वह अपने मनपसंद खिलाड़ियों को आसानी के साथ ऊँची बोली लगा कर खरीद सकते हैं। आईपीएल 2018 की शुरुआत अप्रैल महीने में होनी है.

शेयर करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here